मानसून में हरी सब्जियां खाना है कितना सही, जानें इससे जुड़ी गलतफहमियां और उनके पीछे की सच्चाई


मानसून में हरी सब्जियां खाना है कितना सही, जानें इससे जुड़ी गलतफहमियां और उनके पीछे की सच्चाई

सेहत के संबंध में कई ऐसी बातें हैं जिन्हें लेकर लोगों में भ्रांतियां फैली हुई हैं। जिसमें से एक है बारिश में हरी सब्जियों से करें परहेज जानेंगे इसके बारे में…

सेहत को लेकर आजकल हर कोई जागरुक हो रहा है। ऐसे में क्या चीज़ें सेहत के लिए अच्छी हैं और क्या नहीं, लोगों के मन में इसे लेकर कई तरह की गलतफहमियां हैं, जैसे मानसून में हरी सब्जियां खाना कितना सही है। तो आइए जानते हैं क्या है इसके पीछे का सच।  

मिथ- बरसात में हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन नहीं करना चाहिए?

फैक्ट- ये बात काफी हद तक सही नहीं। अगर बरसात में आप हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन नहीं करेंगे, तो आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो सकती है। ऐसा इसलिए, क्योंकि हरी पत्तेदार सब्जियों में कई प्रकार के विटामिंस, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो शरीर में खून की कमी दूर करने के साथ ही आपको रखते हैं एक्टिव और फिट। 

 

मिथ- अगर इन सब्जियों का सेवन जरूरी है तो फिर इन्हें कोई कैसे खा सकता है?

फैक्ट- बारिश के मौसम में हरी सब्जियों में कीड़े लगने का खतरा होता है इसलिए इन्हें महज पानी से धोने के बजाय पारंपरिक देसी विधि अपनाएं। जिसमें सब्जियों को साफ करने के लिए सिरके का इस्तेमाल किया जाता है। एक बर्तन में पानी डालकर उसमें थोड़ा सा सिरका डाल दें। इसमें थोड़ी देर तक सब्जियों को डुबाकर रखें। बाद में इन्हें निकालकर साफ पानी से धो लें। बेकिंग सोडा के इस्तेमाल से भी सब्जियां साफ की जा सकती हैं।

एक बर्तन में 3-4 गिलास पानी लेकर उसमें 3-4 चम्मच बेकिंग सोडा डाल दें। कुछ देर तक सब्जियों को इसमें डुबाए रखें और बाद में इन्हें बाहर निकालकर साफ पानी से धो लें। 

पोटैशियम परमैगनेट (लाल दवा) से भी सब्जियों को साफ किया जा सकता है। एक बर्तन में पानी लेकर इसमें पोटैशियम परमेगनेट की 2-3 बूंदे डालें। इसके बाद हरी सब्जियों को कुछ देर तक इस पानी में डुबोए। बाद में साफ पानी से धो लें।

हेल्दी माइंड के लिए न करें इन 3 बातों को इग्नोर

हेल्दी माइंड के लिए न करें इन 3 बातों को इग्नोर

यह भी पढ़ें

 

मिथ- क्या विशेष रोगों में हरी पत्तेदार सब्जियों के सेवन से परहेज किया जाता है?

اجوان میں وزن میں کمی: اگر آپ وزن کم کرنا چاہتے ہیں تو اس طرح اجوائن کا استعمال کریں

اجوان میں وزن میں کمی: اگر آپ وزن کم کرنا چاہتے ہیں تو اس طرح اجوائن کا استعمال کریں

بھی پڑھیں

फैक्ट- जैसे पालक में ऑक्सीलेट पाया जाता है, जो पथरी से पीड़ित लोगों के लिए उपयुक्त नहीं है। इसी तरह जिन लोगों को अक्सर पेट से संबंधित शिकायतें रहती हैं, उनमें हरी पत्तेदार सब्जियों के संक्रमण की आशंका बढ़ जाती है।

 

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

جواب دیں

آپ کا ای میل ایڈریس شائع نہیں کیا جائے گا۔ ضروری خانوں کو * سے نشان زد کیا گیا ہے